बिराट नेपाल
2015-12-02
यस विशà¥à¤µà¤¬à¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡à¤®à¤¾ दृषà¥à¤Ÿ वा अदृषà¥à¤Ÿ वसà¥à¤¤à¥à¤•à¥‹ गणना गरà¥à¤¨ सकिà¤à¤¦à¥ˆà¤¨ । गनà¥à¤¨ सकिà¤à¤•à¤¾ वसà¥à¤¤à¥à¤œà¤¾à¤¤, पदारà¥à¤¥à¤¹à¤°à¥‚को पनि यथारà¥à¤¥ परीकà¥à¤·à¤£ वा समà¥à¤¯à¤• समीकà¥à¤·à¤£ गरà¥à¤¨à¥ निशà¥à¤šà¤¯ नै असमà¥à¤à¤µ छ। यसकारण जगतà¥â€Œà¤•à¥‹ रहसà¥à¤¯à¤®à¤¯à¤¤à¤¾ वा अनिरà¥à¤µà¤šà¤¨à¥€à¤¯à¤¤à¤¾ सà¥à¤¸à¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤à¤¹à¤¾à¤®à¥€ बाà¤à¤šà¥à¤¨à¥à¤œà¥‡à¤² नै आफà¥à¤¨à¥‹ जीवनकालमा अनेक वसà¥à¤¤à¥à¤¹à¤°à¥‚ र तदà¥à¤—त वैलकà¥à¤·à¥à¤¯à¤£à¥à¤¯ पाउà¤à¤›à¥Œà¤‚। निरनà¥à¤¤à¤° नयाठनयाठकà¥à¤°à¤¾à¤•à¥‹ अनà¥à¤à¤µ गरेका हà¥à¤¨à¥à¤›à¥Œà¤‚। तर यसà¥à¤¤à¤¾ अनà¥à¤à¤µ सà¤à¤—सà¤à¤—ै ‘यो के होॽ केका निमितà¥à¤¤ होॽ’ जसà¥à¤¤à¤¾ जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾ हामीमा थà¥à¤ªà¥à¤°à¤¿à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ यस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¤•à¤¾ जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾à¤¹à¤°à¥‚को समाधान पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• वसà¥à¤¤à¥à¤¹à¤°à¥‚को निरीकà¥à¤·à¤£ र परीकà¥à¤·à¤£à¤¬à¤¿à¤¨à¤¾ समà¥à¤à¤µ हà¥à¤à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ अरà¥à¤•à¤¾à¤¤à¤¿à¤° छोटो जीवन, कà¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾à¤•à¥‹ अà¤à¤¾à¤µ, साधनको अà¤à¤¾à¤µ आदि कारणले कà¥à¤¨à¥ˆ à¤à¤• वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤•à¤¾ लागि समà¥à¤à¤µ हà¥à¤¨à¥‡ कà¥à¤°à¤¾ पनि छैन।
यसैले तà¥à¤°à¤¿à¤•à¤¾à¤²à¤¦à¤°à¥à¤¶à¥€ हामà¥à¤°à¤¾ पूरà¥à¤µà¤œà¤¹à¤°à¥‚ले- ‘कसà¥à¤®à¤¿à¤¨à¥ विजà¥à¤žà¤¾à¤¤à¥‡ सरà¥à¤µà¤‚ विजà¥à¤žà¤¾à¤¤à¤‚ सà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¥½â€™ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ ‘कà¥à¤¨à¥ यौटा कà¥à¤°à¤¾ बà¥à¤à¥‡à¤®à¤¾ सबै जानà¥à¤¨ सकिनà¥à¤›â€™ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ कà¥à¤°à¤¾à¤®à¤¾ बडो मनà¥à¤¥à¤¨ गरेर जो सूतà¥à¤° परिपाटीको सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨à¤¾ गरेका छनà¥, यी सूतà¥à¤° नै जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾ समाधानका उपाय हà¥à¤¨à¥à¥¤ यिनै सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤¨à¥Œà¤•à¤¾à¤®à¤¾ चढेर मातà¥à¤° हामीहरू दà¥à¤¸à¥à¤¤à¤° तरà¥à¤•à¤¸à¤¾à¤—र तरà¥à¤¨ सकà¥à¤›à¥Œà¤à¥¤ अनà¥à¤¯à¤¥à¤¾ समà¥à¤à¤µ छैन। पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤•à¤¾ कतिपय यसà¥à¤¤à¤¾ नियमहरू छनà¥, जो अकाटà¥à¤¯, अà¤à¥‡à¤¦à¥à¤¯ वा अलङà¥à¤˜à¥à¤¯ छनà¥à¥¤ जà¥à¤¨ जानà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡ अननà¥à¤¤à¤ªà¤¾à¤° शङà¥à¤•à¤¾à¤ªà¤™à¥à¤•à¤¹à¤°à¥‚ आà¤à¤«à¥ˆ सà¥à¤•à¥à¤›à¤¨à¥, जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾ समाहित हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ यही नै वैदिक सनातनधरà¥à¤®à¥€à¤•à¥‹ सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤µà¤¾à¤¦ हो । यही नै सनातन धरà¥à¤®à¤•à¥‹ अà¤à¥‡à¤¦à¥à¤¯à¤à¤¿à¤¤à¥à¤¤à¤¿ पनि हो ।
तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¤¾ केही सिधà¥à¤¦à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤¹à¤°à¥‚को यहाठपà¥à¤°à¤ƒà¤¸à¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨ गरà¥à¤¨ खोजिà¤à¤•à¥‹ छ ।
पहिलो :—
विशà¥à¤µà¤®à¤¾ कà¥à¤¨à¥ˆ पनि यसà¥à¤¤à¥‹ वसà¥à¤¤à¥ छैन, जो चिनà¥à¤®à¤¾à¤¤à¥à¤° वा जडमातà¥à¤° पà¥à¤°à¤¤à¥€à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• जड वसà¥à¤¤à¥ चेतनबाट अधिषà¥à¤ ित छ, तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• चेतन जडको अधिषà¥à¤ ान हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ यी दà¥à¤ˆ चितà¥à¤¤à¤¤à¥à¤µ र जडततà¥à¤µà¤®à¤§à¥à¤¯à¥‡ जसको बढी विकास à¤à¤à¤•à¥‹ छ तà¥à¤¯à¤¸à¥ˆà¤•à¥‹ तारतमà¥à¤¯à¤®à¤¾ हामी ‘यो जड वा यो चेतन’ à¤à¤¨à¥‡à¤° वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° गरà¥à¤¦à¤›à¥Œà¤à¥¤ जसà¥à¤¤à¥‹à¤•à¤¿ मृतà¥à¤ªà¤¾à¤·à¤¾à¤£à¤¾à¤¦à¤¿ सà¥à¤¥à¤¾à¤µà¤° वसà¥à¤¤à¥ ‘जड’ र कीटपतङà¥à¤— पशॠमनà¥à¤·à¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¿ जङà¥à¤—म वसà¥à¤¤à¥ ‘चेतन’ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ गरà¥à¤¦à¤›à¥Œà¤à¥¤ परनà¥à¤¤à¥ गहिरिà¤à¤° विचारेमा विशà¥à¤§à¥à¤¦ चेतनमातà¥à¤° या विशà¥à¤§à¥à¤¦ जडमातà¥à¤° वसà¥à¤¤à¥ फेला परà¥à¤¦à¥ˆà¤¨ मातà¥à¤° हैन फेलापारà¥à¤¨ सकिà¤à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ यसैले यो विशà¥à¤µà¤¬à¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ चितॠर जडको विमिशà¥à¤°à¤¿à¤¤ संघातको विपरिणाम मानà¥à¤¨ सकिनà¥à¤›à¥¤ संकà¥à¤·à¥‡à¤ªà¤®à¤¾ यो बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ नै चितॠजडको गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¤¿ हो।
महाà¤à¤¾à¤°à¤¤à¤®à¤¾ शà¥à¤°à¥€ à¤à¥€à¤·à¥à¤®à¤ªà¤¿à¤¤à¤¾à¤®à¤¹à¤²à¥‡ वृकà¥à¤·à¤µà¤¨à¤¸à¥à¤ªà¤¤à¤¿à¤¹à¤°à¥‚मा जà¥à¤¨ चैतनà¥à¤¯à¤¸à¤¤à¥à¤¤à¤¾ छ à¤à¤¨à¥‡à¤° बताà¤à¤•à¤¾ थिà¤, शà¥à¤°à¥€ जगदीश वसॠनामक वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤•à¤²à¥‡ वृकà¥à¤· वनसà¥à¤ªà¤¤à¤¿à¤®à¤¾ चेतनाका लकà¥à¤·à¤£ – देखà¥â€à¤¨à¥, सà¥à¤¨à¥à¤¨à¥, सà¥à¤à¤˜à¥à¤¨à¥ आदि यनà¥à¤¤à¥à¤°à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सà¥à¤¸à¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ देखाइदिà¤à¤° वनसà¥à¤ªà¤¤à¤¿ चैतनà¥à¤¯à¤•à¤¾ रहसà¥à¤¯à¤•à¥‹ उदà¥â€à¤˜à¤¾à¤Ÿà¤¨ गरिदिà¤à¥¤ हिजोआज सबै यसमा विशà¥à¤µà¤¾à¤¸ राखà¥à¤›à¤¨à¥à¥¤
हामà¥à¤°à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤¤à¤¨ आरà¥à¤¯ साहितà¥à¤¯à¤¹à¤°à¥‚मा केवल वृकà¥à¤·à¤µà¤¨à¤¸à¥à¤ªà¤¤à¤¿à¤®à¤¾ मातà¥à¤° चिदà¥à¤µà¤¿à¤²à¤¾à¤¸à¤•à¥‹ वरà¥à¤£à¤¨ à¤à¤à¤•à¥‹ हैन, मृतà¥à¤ªà¤¾à¤·à¤¾à¤£à¤¾à¤¦à¤¿à¤®à¤¾ पनि चितà¥à¤ªà¥à¤°à¤¸à¤™à¥à¤—को उलà¥à¤²à¥‡à¤– छ। कालानà¥à¤¤à¤°à¤®à¤¾ वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤•à¤¹à¤°à¥‚ यस तथà¥à¤¯à¤®à¤¾ पà¥à¤—à¥à¤²à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ आशा गरौठ। वसà¥à¤¤à¥à¤¤à¤ƒ जसà¥à¤¤à¥‹ मानवादिको शरीर चेतनाधिषà¥à¤ ित हà¥à¤à¤¦à¤¾à¤¸à¤®à¥à¤® ‘जीवित’ à¤à¤¨à¤¿à¤¨à¥à¤› चेतनततà¥à¤µà¤²à¥‡ छोडेपछि ‘मृत’ à¤à¤¨à¤¿à¤¨à¥à¤›à¥¤ तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ मृतà¥à¤ªà¤¾à¤·à¤¾à¤£à¤¾à¤¦à¤¿à¤•à¤¾ पनि जीवन र मरण हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ यी पनि बाà¤à¤šà¥à¤›à¤¨à¥, मरà¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ ढà¥à¤™à¥à¤—ा मरेपछि अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ चेतनततà¥à¤µ ढà¥à¤™à¥à¤—ाबाट हटेपछि फसफस हà¥à¤¨à¥à¤›, चमà¥à¤•à¤¿à¤²à¥‹à¤ªà¤¨ रहà¤à¤¦à¥ˆà¤¨, ढà¥à¤™à¥à¤—ाले दिनà¥à¤ªà¤°à¥à¤¨à¥‡ काम दिन सकà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ तà¥à¤¯à¤¸à¥ˆà¤²à¥‡ यसà¥à¤¤à¤¾ पाषाणादि मृत हà¥à¤¨à¥à¥¤ यसà¥à¤¤à¥ˆ माटोको चाकचिकà¥à¤¯ नà¤à¤à¤®à¤¾ ‘मृत मृतà¥à¤¤à¤¿à¤•à¤¾â€™ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ यी कà¥à¤°à¤¾ ढà¥à¤™à¥à¤—ा कà¥à¤¦à¥â€à¤¨à¥‡, माटोको काम गरà¥à¤¨à¥‡ विधिजà¥à¤žà¤¹à¤°à¥‚बाट अठछरà¥à¤²à¤™à¥à¤—िनà¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ तà¥à¤¯à¤¸à¥ˆà¤²à¥‡ सजीव र निरà¥à¤œà¥€à¤µ देहको जीविततà¥à¤µ र मृततà¥à¤µ जसà¥à¤¤à¥ˆ ढà¥à¤™à¥à¤—ामाटाका पनि हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤
परनà¥à¤¤à¥ ‘सà¥à¤¥à¥‚लांशाधिकà¥à¤¯à¤²à¥‡ वृकà¥à¤· पाषाणादि जड, सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¾à¤‚शाधिकà¥à¤¯à¤²à¥‡ पशà¥à¤®à¤¨à¥à¤·à¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¿ चेतन’ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ हामी वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° गरà¥à¤¦à¤›à¥Œà¤à¥¤ वासà¥à¤¤à¤µà¤®à¤¾ चेतनबाट जडको वा जडबाट चेतनको पृथकà¥à¤•à¤°à¤£ असमà¥à¤à¤µ छ अथवा पृथकà¥à¤•à¤°à¤£ à¤à¤à¤®à¤¾ वसà¥à¤¤à¥à¤¨à¤¿à¤·à¥à¤ सतà¥à¤¤à¤¾ रहà¤à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ यसैले यी दà¥à¤µà¥ˆ जड चेतन ततà¥à¤µ परसà¥à¤ªà¤°à¤®à¤¾ आशà¥à¤°à¤¿à¤¤ छनà¥, अपरिहारà¥à¤¯ पनि छनà¥à¥¤ यौटाको अà¤à¤¾à¤µà¤®à¤¾ अरà¥à¤•à¤¾à¤•à¥‹ पनि सà¥à¤µà¤°à¥‚पतः अà¤à¤¾à¤µ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ यो पà¥à¤°à¤¾à¤•à¥ƒà¤¤ सतà¥à¤¯ हो। चितॠपरमातà¥à¤®à¤¾ हो, जड परमातà¥à¤®à¤¾à¤§à¤¿à¤·à¥à¤ ित वसà¥à¤¤à¥ हो। à¤à¤¤à¤¾à¤µà¤¤à¤¾ यो विशà¥à¤µ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ चितॠर जडको गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¤¿ हो à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ छरà¥à¤²à¤™à¥à¤— हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤
दोसà¥à¤°à¥‹â€”
जसरी यौटै वसà¥à¤¤à¥à¤®à¤¾ जड र चेतन दà¥à¤µà¥ˆ ततà¥à¤µ अपरिहारà¥à¤¯ छनà¥, तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• वसà¥à¤¤à¥à¤®à¤¾ समानरूपले सà¥à¤¥à¥‚लà¤à¤¾à¤µ र सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤à¤¾à¤µ हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ मानवादिको शरीर सà¥à¤¥à¥‚लततà¥à¤µ हो à¤à¤¨à¥‡ तदनà¥à¤¤à¤°à¥à¤—त चेतन आतà¥à¤®à¤¾ सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ हो। फà¥à¤² सà¥à¤¥à¥‚ल हो à¤à¤¨à¥‡ तà¥à¤¯à¤¸à¤•à¥‹ गनà¥à¤§ सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ हो। यसà¥à¤¤à¥ˆ खादà¥à¤¯ पदारà¥à¤¥à¤¹à¤°à¥‚ सà¥à¤¥à¥‚लततà¥à¤µ हà¥à¤¨à¥, तिनमा पाइने रस वा सà¥à¤µà¤¾à¤¦ सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ हो।
पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• पदारà¥à¤¥à¤•à¥‹ सà¥à¤¥à¥‚लांशमा आकार पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°, आयतन, परिमाण आदि हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥, जो पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤· छनॠपनि। परनà¥à¤¤à¥ सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¾à¤‚शका आकार पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°, लमà¥à¤¬à¤¾à¤‡ चौडाइ हà¥à¤à¤¦à¥ˆà¤¨à¤¨à¥à¥¤ देखिंदैननॠपनि। शरीरको हिसाबले मानिस कालो, गोरो, सेतो, मोटो, दà¥à¤¬à¥à¤²à¥‹ हà¥à¤¨à¥à¤›, तर शरीरानà¥à¤¤à¤°à¥à¤µà¤°à¥à¤¤à¥€, शरीराधिषà¥à¤ ान, चेतनॠजीवातà¥à¤®à¤¾ न कालो, न सेतो, न दà¥à¤¬à¥à¤²à¥‹, न मोटो – केही हà¥à¤à¤¦à¥ˆà¤¨, à¤à¤¨à¤¿à¤‚दैन पनि। तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ फà¥à¤²à¤•à¥‹ पनि सà¥à¤¥à¥‚ल अंशमा मातà¥à¤° रङà¥à¤—, रूप, गोलो, लामà¥à¤šà¥‹, बाटà¥à¤²à¥‹ आदि आकार पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥, सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¾à¤‚श गनà¥à¤§à¤®à¤¾ केही हà¥à¤à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ आमà¥à¤°à¤¾à¤¦à¤¿ फलको पनि आकार पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥, तर तिनको रस वा सà¥à¤µà¤¾à¤¦à¤®à¤¾ कà¥à¤¨à¥ˆ आकार पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° रूप रङà¥à¤— à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ हà¥à¤à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤
तà¥à¤¯à¤¸à¥ˆà¤²à¥‡ पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤•à¥‹ यो अनà¥à¤²à¥à¤²à¤™à¥à¤˜à¤¨à¥€à¤¯ नियम छ कि यस विशà¥à¤µà¤¬à¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡à¤•à¤¾ सबै वसà¥à¤¤à¥à¤œà¤¾à¤¤à¤¹à¤°à¥‚मा सà¥à¤¥à¥‚लततà¥à¤µà¤•à¥‹ अतिरिकà¥à¤¤ सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ पनि अपरिहारà¥à¤¯ रहनà¥à¤›à¥¤ यी दà¥à¤µà¥ˆ ततà¥à¤µ à¤à¤• आपसमा संबधà¥à¤¦ छनà¥à¥¤ अलगà¥à¤¯à¤¾à¤‰à¤¨ पनि सकिनà¥à¤¨à¤¨à¥ । यसैले पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• सà¥à¤¥à¥‚लपदारà¥à¤¥ सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¾à¤§à¤¿à¤·à¥à¤ ित छ, पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ सà¥à¤¥à¥‚लांशको अधिषà¥à¤ ान हो। यो पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤•à¥‹ अरà¥à¤•à¥‹ अकाटà¥à¤¯ नियम हो।
"रसोऽहमपà¥à¤¸à¥ कौनà¥à¤¤à¥‡à¤¯!" गीतामा शà¥à¤°à¥€à¤•à¥ƒà¤·à¥à¤£à¤²à¥‡ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥ à¤à¤à¤•à¥‹ छ। यही सूकà¥à¤·à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ नै परमातà¥à¤®à¤¾ हो। यो सबबाट विशà¥à¤µà¤¬à¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ सà¥à¤¥à¥‚लसूकà¥à¤·à¥à¤® उà¤à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• छ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ कà¥à¤°à¤¾ सिधà¥à¤¦ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤
तेसà¥à¤°à¥‹â€”
तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ नितà¥à¤¯ र अनितà¥à¤¯ दà¥à¤ˆ किसिमका वसà¥à¤¤à¥ छनà¥à¥¤ नितà¥à¤¯ à¤à¤¨à¥‡à¤•à¥‹ शाशà¥à¤µà¤¤, सनातन वसà¥à¤¤à¥, जो सदा रहनà¥à¤›à¥¤ यसको विपरीत वसà¥à¤¤à¥ अनितà¥à¤¯ हो, जो कà¥à¤·à¤£à¤•à¥à¤·à¤£à¤®à¤¾ विपरिणत वा नषà¥à¤Ÿ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ निरà¥à¤•à¥à¤¤à¤•à¤¾à¤°à¤²à¥‡ पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• वसà¥à¤¤à¥à¤•à¤¾ षडà¥à¤à¤¾à¤µ विकार मानेका छनà¥à¥¤ जसà¥à¤¤à¥‹ – सतà¥à¤¤à¤¾, जनà¥à¤®, वृधà¥à¤¦à¤¿, विपरिणाम, अपकà¥à¤·à¤¯ र विनाश। तर वेदानà¥à¤¤à¥€à¤¹à¤°à¥‚ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ वा आतà¥à¤®à¤¾à¤²à¤¾à¤ˆ नितà¥à¤¯ मानà¥à¤›à¤¨à¥, नैयायिकहरू परमाणà¥à¤²à¤¾à¤ˆ नितà¥à¤¯ मानà¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ तजà¥à¤œà¤¨à¥à¤¯ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ परमाणà¥à¤¬à¤¾à¤Ÿ बनà¥à¤¨à¥‡ अणà¥, दà¥à¤µà¤¯à¤£à¥, तà¥à¤°à¤¸à¤°à¥‡à¤£à¥ सबै विपरिणामी अनितà¥à¤¯ हà¥à¤¨à¥ à¤à¤¨à¥à¤¦à¤›à¤¨à¥à¥¤ यसà¥à¤¤à¥ˆ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤®à¤¾ विवरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ जगतॠसबै अनितà¥à¤¯ à¤à¤¨à¥‡à¤° वेदानà¥à¤¤à¥€ à¤à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ यसकारण यो विशà¥à¤µà¤¬à¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ नितà¥à¤¯, अनितà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¤à¥à¤•à¥‹ यौटा संघात हो। जडचेतन, सà¥à¤¥à¥‚लसूकà¥à¤·à¥à¤®à¤•à¥‹ विमिशà¥à¤°à¤¿à¤¤ संघात जसà¥à¤¤à¥ˆà¥¤ दृशà¥à¤¯à¤œà¤—तॠसबै अनितà¥à¤¯ हो विपरिणामी हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡, परमातà¥à¤®à¤¾ वा बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¤à¤¤à¥à¤µ नितà¥à¤¯ हो शाशà¥à¤µà¤¤ हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡à¥¤ नितà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¤à¥à¤•à¥‹ अधिषà¥à¤ ानमा परिदृशà¥à¤¯à¤®à¤¾à¤¨ हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡ यो बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¾à¤£à¥à¤¡ पनि नितà¥à¤¯-अनितà¥à¤¯ उà¤à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• छ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤
चौथो—
पदारà¥à¤¥à¤¹à¤°à¥‚ दृषà¥à¤Ÿ, अदृषà¥à¤Ÿ दà¥à¤ˆ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¤•à¤¾ हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ आà¤à¤–ा, कान, छाला, जिà¤à¥à¤°à¥‹, नाक यी पाà¤à¤š जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¥‡à¤¨à¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¬à¤¾à¤Ÿ जà¥à¤¨ पदारà¥à¤¥à¤¹à¤°à¥‚ साकà¥à¤·à¤¾à¤¤à¥ जानिनà¥à¤›à¤¨à¥ ती दृषà¥à¤Ÿ, पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤·à¤•à¤¾ विषय मानिनà¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ जà¥à¤¨ पदारà¥à¤¥à¤¹à¤°à¥‚ अनà¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ अनà¥à¤à¤µ गरिनà¥à¤›à¤¨à¥, ती अदृषà¥à¤Ÿ, परोकà¥à¤·à¤µà¤¿à¤·à¤¯à¤• संà¤à¤¿à¤‡à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ दृषà¥à¤Ÿ र अदृषà¥à¤Ÿ संà¤à¤¨à¥à¤•à¥‹ हामà¥à¤°à¥‹ मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾ यसै पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¤•à¥‹ छ।
वासà¥à¤¤à¤µà¤®à¤¾ आà¤à¤–ा खाली केरा, सà¥à¤¨à¥à¤¤à¤²à¤¾ आदि फलहरूको रङà¥à¤—,रूप, ठà¥à¤²à¥‹, सानो, आकार, पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° आदि छà¥à¤Ÿà¥à¤¯à¤¾à¤‰à¤¨ सकà¥à¤› अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ देखà¥à¤›à¥¤ तà¥à¤¯à¤¸ à¤à¤¿à¤¤à¥à¤°à¤•à¥‹ रसको सà¥à¤µà¤¾à¤¦ लिन सकà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ आà¤à¤–ाले रसको सà¥à¤µà¤¾à¤¦ लिन नसकेतापनि सà¥à¤µà¤¾à¤¦ छैन à¤à¤¨à¥à¤¨ मिलà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ गाढा अनà¥à¤§à¤•à¤¾à¤°à¤®à¤¾ पनि जिà¤à¥à¤°à¥‹à¤²à¥‡ केरा आदि फलको सà¥à¤µà¤¾à¤¦ लिनà¥à¤›, परनà¥à¤¤à¥ फलको रङà¥à¤— रूप आकार जानà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ जिà¤à¥à¤°à¥‹à¤²à¥‡ रङà¥à¤— रूप जानेन à¤à¤¨à¥à¤¦à¥ˆà¤®à¤¾ रङà¥à¤— रूप छैन à¤à¤¨à¥à¤¨ मिलà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ यसैले यौटा जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¥‡à¤¨à¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤¯ गोचर à¤à¤à¤ªà¤›à¤¿ चाकà¥à¤·à¥à¤· पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤· à¤à¤à¤¨ à¤à¤¨à¥à¤¦à¥ˆà¤®à¤¾ परोकà¥à¤· विषय à¤à¤¨à¥à¤¨ मिलà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ तà¥à¤¯à¥‹ वसà¥à¤¤à¥ पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤· विषयक दृषà¥à¤Ÿ नै मानà¥à¤¨à¥ परà¥à¤¦à¤›à¥¤
जसà¥à¤¤à¥‹- तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ, जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¥‡à¤¨à¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¹à¤°à¥‚को विषय नहà¥à¤¨à¥‡ वसà¥à¤¤à¥à¤¹à¤°à¥‚ पनि मानस साकà¥à¤·à¤¾à¤¤à¥à¤•à¤¾à¤°à¤•à¤¾ विषय हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥ – जसà¥à¤¤à¥‹ सà¥à¤–दà¥à¤ƒà¤– आदि। यसैले अनà¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£à¤•à¤¾ विषयवसà¥à¤¤à¥à¤¹à¤°à¥‚ पनि पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤·à¤µà¤¿à¤·à¤¯ हà¥à¤¨à¥ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ मानà¥à¤¨à¥ परà¥à¤¦à¤›à¥¤ बाहà¥à¤¯à¤•à¤°à¤£à¤•à¥‹ विषय र अनà¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£à¤•à¥‹ विषय à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ मातà¥à¤° फरक हो, साकà¥à¤·à¤¾à¤¤à¥à¤•à¤¾à¤°à¤•à¤¾ विषय दà¥à¤µà¥ˆà¤¥à¤°à¥€ हà¥à¤¨à¥à¥¤
यसैगरी समाधिनिषà¥à¤ योगीजनहरू अवाङà¥â€à¤®à¤¨à¥‹à¤—ोचर ततà¥à¤µ पनि बà¥à¤§à¥à¤¦à¤¿à¤®à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤ à¤à¤à¤•à¥‹ कà¥à¤°à¤¾ करामलकवत बताउà¤à¤›à¤¨à¥à¥¤ यसको पनि अपलाप गरà¥à¤¨ मिलà¥à¤¦à¥ˆà¤¨à¥¤ यसकारण जसà¥à¤¤à¥‹ दृषà¥à¤Ÿ पदारà¥à¤¥à¤¹à¤°à¥‚को पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤·à¥€à¤•à¤°à¤£à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¥‡à¤¨à¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¹à¤°à¥‚ हà¥à¤¨à¥, तà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥ˆ अदृषà¥à¤Ÿ ततà¥à¤µà¤¹à¤°à¥‚को पनि साकà¥à¤·à¤¾à¤¤à¥à¤•à¤°à¤£à¤®à¤¾ अनà¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£ = मनः, बà¥à¤§à¥à¤¦à¤¿ – पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ यसैकारण त à¤à¤¨à¤¿à¤à¤•à¥‹ पनि छ – "सतां हि सनà¥à¤¦à¥‡à¤¹à¤ªà¤¦à¥‡à¤·à¥ वसà¥à¤¤à¥à¤·à¥ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£à¤®à¤¨à¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£ पà¥à¤°à¤µà¥ƒà¤¤à¥à¤¤à¤¯à¤ƒ" अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ – कà¥à¤¨à¥ˆ कà¥à¤°à¤¾à¤®à¤¾ सनà¥à¤¦à¥‡à¤¹ à¤à¤à¤®à¤¾ आफà¥à¤¨à¤¾ अनà¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤µà¥ƒà¤¤à¥à¤¤à¤¿à¤¹à¤°à¥‚ नै पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ यस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° दृषà¥à¤Ÿ र अदृषà¥à¤Ÿ दà¥à¤ˆà¤¥à¤°à¥€ पदारà¥à¤¥ हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ परमातà¥à¤®à¤¾ यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ अदृषà¥à¤Ÿ छ, तदपि अनà¥à¤¤à¤ƒà¤•à¤°à¤£à¤®à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ यसैले "हृदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥‡à¤½à¤°à¥à¤œà¥à¤¨à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ति" गीता à¤à¤¨à¥à¤¦à¤›à¥¤
पाà¤à¤šà¥Œà¤â€”
यसà¥à¤¤à¥ˆ सादि र अनादि दà¥à¤ˆ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¤•à¤¾ वसà¥à¤¤à¥ हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥à¥¤ जसको आदि (कारण) छ - तà¥à¤¯à¥‹ सादि, जसको आदि (कारण) छैन – तà¥à¤¯à¥‹ अनादि। “मूले मूलाऽà¤à¤¾à¤µà¤¾à¤¦à¤®à¥‚लमà¥â€ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ सà¥à¤°à¥à¤®à¤¾ अरà¥à¤•à¥‹ मूल (कारण) नहà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡ अमूल वा अनादि मानà¥à¤¨à¥‡ वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° जो अरà¥à¤•à¤¾à¤•à¥‹ अपेकà¥à¤·à¤¾à¤¬à¤¿à¤¨à¤¾ à¤à¤à¤•à¥‹ छ र आà¤à¤«à¥‚ अरà¥à¤•à¤¾à¤•à¥‹ मूल पनि छ तà¥à¤¯à¥‹ अनादि हà¥à¤¨à¥à¤›- जसà¥à¤¤à¥‹ वेदानà¥à¤¤à¥€à¤•à¥‹ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¥¤ सरà¥à¤µà¤¥à¤¾ यसको विपरीत जसको मूल अरà¥à¤•à¥‹ छ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ जो कोहीबाट यदाकदा उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ à¤à¤à¤•à¥‹ छ à¤à¤¨à¥‡ तà¥à¤¯à¥‹ सादि हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ यो परिदृशà¥à¤¯à¤®à¤¾à¤¨ जगतॠसादिको उदाहरण हो। किनà¤à¤¨à¥‡ जगतॠवेदानà¥à¤¤à¤®à¤¤à¤®à¤¾ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¬à¤¾à¤Ÿ बनà¥à¤¨ आउà¤à¤›à¥¤
हà¥à¤¨ त वेदानà¥à¤¤à¥€à¤¹à¤°à¥‚ “सरà¥à¤µà¤‚ खलà¥à¤µà¤¿à¤¦à¤‚ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®â€ à¤à¤¨à¥‡à¤° समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ जगतà¥â€Œà¤•à¥ˆ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤®à¤¯à¤¤à¤¾ मानà¥à¤›à¤¨à¥ तदपि जगतà¥â€Œà¤•à¥‹ विपरिणमन à¤à¥ˆà¤°à¤¹à¤¨à¥‡ हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡ र अधिषà¥à¤ ान सतà¥à¤¤à¤¾ बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤®à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤ हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡ दृशà¥à¤¯ जगतॠसादि हो। यो अनादि सादिवाद पनि वसà¥à¤¤à¥à¤¤à¤ƒ सृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤®à¤¾ पहिले कà¥à¤–à¥à¤°à¤¾ थियो कि अणà¥à¤¡à¤¾ थियो? बीज थियो कि अङà¥à¤•à¥à¤° थियो? कà¥à¤–à¥à¤°à¤¾ नà¤à¤ अणà¥à¤¡à¤¾ बनà¥à¤¦à¥ˆà¤¨, अणà¥à¤¡à¤¾ नà¤à¤ कà¥à¤–à¥à¤°à¤¾ बनà¥à¤¦à¥ˆà¤¨, बीज नà¤à¤ रà¥à¤– उमà¥à¤°à¤¦à¥ˆà¤¨, रà¥à¤– नà¤à¤ बीज लागà¥à¤¦à¥ˆà¤¨ – यो अनवसà¥à¤¥à¤¾ दोष हटाउनका लागि मानिà¤à¤•à¥‹ हो।
कà¥à¤¨ वसà¥à¤¤à¥ अनादि र कà¥à¤¨ वसà¥à¤¤à¥ सादि à¤à¤¨à¥à¤¨à¥‡ कà¥à¤°à¤¾à¤®à¤¾ दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾à¤°à¤¹à¤°à¥‚मा विवाद à¤à¤à¤¤à¤¾à¤ªà¤¨à¤¿ यो अनादि सदावाद सरà¥à¤µà¤¸à¤®à¥à¤®à¤¤ छ। अनादि बà¥à¤°à¤¹à¥à¤® हो – सबैको मूल हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡ सायद यो परिदृशà¥à¤¯à¤®à¤¾à¤¨ जगतॠहो बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¬à¤¾à¤Ÿ उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ हà¥à¤¨à¤¾à¤²à¥‡à¥¤
कà¥à¤°à¤®à¤¶:..........................
Post Comments Using Facebook
Your Comments