बिराट नेपाल
2015-02-20
विशà¥à¤µà¤•à¤¾ चार पà¥à¤°à¤®à¥à¤– धरà¥à¤®à¤¹à¤°à¥à¤®à¤§à¥à¤¯à¥‡ हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤® à¤à¤• हो। अनà¥à¤¯ धरà¥à¤®à¤¹à¤°à¥à¤•à¥‹ सà¥à¤°à¥à¤µà¤¾à¤¤à¤•à¥‹ समय थाहा छ, तर हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤•à¥‹ सà¥à¤°à¥à¤µà¤¾à¤¤ कहिलेबाट à¤à¤à¤•à¥‹ हो थाहा छैन । अनादिकालदेखि मानिदैं आà¤à¤•à¥‹à¤²à¥‡ हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤²à¤¾à¤ˆ सनातन धरà¥à¤® पनि à¤à¤¨à¤¿à¤¨à¥à¤›à¥¤ मà¥à¤–à¥à¤¯à¤¤à¤¯ वेद आधार à¤à¤à¤•à¤¾à¤²à¥‡ यसलाई वैदिक धरà¥à¤® पनि à¤à¤¨à¤¿à¤¨à¥à¤›à¥¤ हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤•à¤¾ छवटा दरà¥à¤¶à¤¨ छनà¥:
१. सांखà¥à¤¯: यस दरà¥à¤¶à¤¨ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤•à¤¾ गà¥à¤£ (सतà¥à¤µ, रजस र तमस) सà¤à¤— आतà¥à¤®à¤¾ कà¥à¤¨à¥ˆ न कà¥à¤¨à¥ˆ रूपमा समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤¿à¤¤ रहेको हà¥à¤¨à¥à¤› र तà¥à¤¯à¤¸ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤¬à¤¾à¤Ÿ छà¥à¤Ÿà¤•à¤¾à¤°à¤¾ पाउन आफà¥à¤¨à¥‹ विà¤à¥‡à¤¦à¤•à¥‹ अनà¥à¤à¤µ गरà¥à¤¨ आवशà¥à¤¯à¤• छ। जब आतà¥à¤®à¤¾ र पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤•à¤¾ गà¥à¤£à¤•à¥‹ बिचको à¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨à¤¤à¤¾à¤•à¥‹ गहिरो जà¥à¤žà¤¾à¤¨ हà¥à¤¨à¥à¤› तब मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ महरà¥à¤·à¤¿ कपिल सांखà¥à¤¯ दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤£à¥‡à¤¤à¤¾ हà¥à¤¨à¥à¥¤ महरà¥à¤·à¤¿ अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤¬à¤•à¥à¤°à¤²à¥‡ राजा जनकलाई दियको जà¥à¤žà¤¾à¤¨ सांखà¥à¤¯ दरà¥à¤¶à¤¨ अनà¥à¤¤à¤°à¥à¤—त हो जà¥à¤¨ अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤¬à¤•à¥à¤° गीताको नामबाट पà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤§ छ।
२. योग: यस दरà¥à¤¶à¤¨ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ चितà¥à¤¤à¤µà¥ƒà¤¤à¥à¤¤à¤¿à¤²à¤¾à¤ˆ नियनà¥à¤¤à¥à¤°à¤£ गरेर मातà¥à¤° योग हà¥à¤¨à¥à¤› अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ सतà¥à¤¯à¤•à¥‹ बोध हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ योग अà¤à¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤²à¤¾à¤ˆ आठचरणमा विà¤à¤•à¥à¤¤ गरिà¤à¤•à¥‹ छ: यम, नियम, आसन, पà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¾à¤¯à¤®, पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤¾à¤¹à¤¾à¤°, धारणा, धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ र समाधि। योगाको नामले आसन र पà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¾à¤¯à¤®à¤•à¥‹ जनपà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¤à¤¾ विशà¥à¤µà¤à¤°à¤¿ बढिरहेको छ। योग दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤µà¤°à¥à¤¤à¤• महरà¥à¤·à¤¿ पतंजलि हà¥à¤¨à¥à¥¤
३. बैशेषिक: यस दरà¥à¤¶à¤¨ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° संसारिक बासनाहरà¥à¤•à¥‹ तà¥à¤¯à¤¾à¤— गरेर मातà¥à¤° सà¥à¤– पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤› र ईशà¥à¤µà¤°à¤²à¤¾à¤ˆ बà¥à¤à¥à¤¨ सकिनà¥à¤› जसबाट मातà¥à¤° मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤µà¤°à¥à¤¤à¤• महरà¥à¤·à¤¿ कणाद हà¥à¤¨à¥à¥¤
४. नà¥à¤¯à¤¾à¤¯: शà¥à¤°à¤¦à¥à¤§à¤¾à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° गारिà¤à¤•à¥‹ वासà¥à¤¤à¤µà¤¿à¤•à¤¤à¤¾à¤²à¤¾à¤ˆ तरà¥à¤•à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सिदà¥à¤§ गरà¥à¤¨à¥‡ पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸à¤¬à¤¾à¤Ÿ यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¥‹ पà¥à¤°à¤¬à¤°à¥à¤¤à¤¨ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤µà¤°à¥à¤¤à¤• थिठमहरà¥à¤·à¤¿ गौतम। यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤²à¥‡ इशà¥à¤µà¤°à¤¿à¤¯à¤¤à¤¾ नै वांचित हो, जà¥à¤žà¤¾à¤¤à¤¬à¥à¤¯ हो र पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¯ हो, संसारिक विषय होइन à¤à¤¨à¥‡à¤° जोड दिà¤à¤•à¥‹ छ।
५. मीमांसा: यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤²à¤¾à¤ˆ पूरà¥à¤µ मीमांसा पनि à¤à¤¨à¤¿à¤¨à¥à¤› जसको शाबà¥à¤¦à¤¿à¤• अरà¥à¤¥ हो पà¥à¤°à¤¥à¤® जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾à¥¤ यस संसारमा आà¤à¤ªà¤›à¤¿ जीवनको उदेशà¥à¤¯ के हो बà¥à¤à¥à¤¨ खोजà¥à¤¨à¥ मानिसको पà¥à¤°à¤¥à¤® जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾ हो। मानिसको पà¥à¤°à¤¥à¤® जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¤¾ यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¥‹ पà¥à¤°à¤¤à¥€à¤• हो र जैमिनी ऋषि यसका पà¥à¤°à¤£à¥‡à¤¤à¤¾ हà¥à¤¨à¥à¥¤
६. वेदानà¥à¤¤: बेदानà¥à¤¤ दरà¥à¤¶à¤¨ सबà¤à¤¨à¥à¤¦à¤¾ बढी सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤°à¥à¤¯ र सबà¤à¤¨à¥à¤¦à¤¾ नयाठपनि हो। पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¥à¤¾à¤¨à¤¤à¥à¤°à¤¯à¥€ (उपनिषदà¥, बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¸à¥‚तà¥à¤° र à¤à¤¾à¤—वाद गीता) यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ मà¥à¤–à¥à¤¯ आधार हà¥à¤¨à¥à¥¤ यस दरà¥à¤¶à¤¨ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° आतà¥à¤®à¤œà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤•à¥‹ लागि शà¥à¤°à¤¬à¤£, मनन र निदिधà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤¨à¤•à¥‹ आवशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ शà¥à¤°à¤¬à¤£à¤•à¥‹ लागि उपनिषदà¥, मननको लागि बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤¸à¥‚तà¥à¤° र निदिधà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤¨à¤•à¥‹ लागि à¤à¤¾à¤—वत गीतालाई सबà¤à¤¨à¥à¤¦à¤¾ उपयà¥à¤•à¥à¤¤ मानिà¤à¤•à¥‹ छ। यस दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤• बदरायण ऋषि हà¥à¤¨à¥à¥¤
बेदानà¥à¤¤ दरà¥à¤¶à¤¨à¤²à¤¾à¤ˆ सांखà¥à¤¯ दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¥‹ बिसà¥à¤¤à¤¾à¤°à¤•à¥‹ रूपमा मानिà¤à¤•à¥‹ छ। à¤à¤—वत गीताको दोसà¥à¤°à¥‹ अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤®à¤¾ à¤à¤—वानॠकृषà¥à¤£à¤²à¥‡ दिनॠà¤à¤à¤•à¥‹ जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤•à¥‹ शिकà¥à¤·à¤¾ सांखà¥à¤¯ दरà¥à¤¶à¤¨ नै हो। यी दà¥à¤ˆ दरà¥à¤¶à¤¨à¤®à¤¾ मà¥à¤–à¥à¤¯ à¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ र पà¥à¤°à¥à¤·à¤¬à¤¿à¤šà¤•à¥‹ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§ हो। सांखà¥à¤¯ दरà¥à¤¶à¤¨à¤²à¥‡ दà¥à¤µà¥ˆà¤¤à¤•à¥‹ निरà¥à¤ªà¤£ गरà¥à¤¦à¤› जस अनà¥à¤¸à¤¾à¤° पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ (जीव र जगत) र पà¥à¤°à¥à¤· (परमातà¥à¤®à¤¾) अलग अलग हà¥à¤¨à¥à¥¤ बेदानà¥à¤¤ दरà¥à¤¶à¤¨à¤²à¥‡ à¤à¤¨à¥‡ अदà¥à¤µà¥ˆà¤¤à¤•à¥‹ निरà¥à¤ªà¤£ गरà¥à¤¦à¤› जस अनà¥à¤¸à¤¾à¤° पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¥à¤·à¤¬à¤¾à¤Ÿ अलग छैन, अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ परमातà¥à¤®à¤¾à¤•à¥ˆ बिसà¥à¤¤à¤¾à¤° जीव र जगत हो। मानिस पनि परमातà¥à¤®à¤¾à¤¬à¤¾à¤Ÿ à¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ नà¤à¤à¤•à¤¾à¤²à¥‡ नै उपनिषदले ‘ततà¥à¤µ मसी’ à¤à¤¨à¥‡à¤•à¥‹ छ, ‘अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ तिमि (मानिस) नै तà¥à¤¯à¤¹à¥€ (परमातà¥à¤®à¤¾) हौ।
वेदानà¥à¤¤ दरà¥à¤¶à¤¨à¤®à¤¾ पà¥à¤°à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿, पà¥à¤°à¥à¤·, जीव, जà¥à¤žà¤¾à¤¨, करà¥à¤®, उपसना, मृतà¥à¤¯à¥ पशà¥à¤šà¤¾à¤¤à¤•à¥‹ दशा, पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤®, बनà¥à¤§à¤¨ à¤à¤µà¤‚ मोकà¥à¤·à¤•à¥‹ बारेमा रामà¥à¤°à¥‹à¤¸à¤à¤— बिबचना गरिà¤à¤•à¥‹ छ। विशà¥à¤µà¤ªà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤§ दारà¥à¤¶à¤¨à¤¿à¤•à¤¹à¤°à¥‚ समेतले वेदानà¥à¤¤ दरà¥à¤¶à¤¨à¤²à¤¾à¤ˆ अधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤•à¥‹ सरà¥à¤µà¥‹à¤šà¥à¤š जà¥à¤žà¤¾à¤¨ हो र कà¥à¤¨à¥ˆ दिन पà¥à¤°à¤¾ विशà¥à¤µà¤•à¥‹ धरà¥à¤® हà¥à¤¨à¥à¤› à¤à¤¨à¥‡à¤•à¤¾ छनà¥à¥¤ हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤•à¤¾ सबै दरà¥à¤¶à¤¨à¤¹à¤°à¥à¤²à¥‡ वेदको पà¥à¤°à¤¾à¤®à¤¾à¤£à¤¿à¤•à¤¤à¤¾à¤²à¤¾à¤ˆ सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤°à¥‡à¤•à¤¾ छनà¥à¥¤ तà¥à¤¯à¤¸à¤•à¤¾à¤°à¤£ यी सबै दरà¥à¤¶à¤¨à¤¹à¤°à¥à¤²à¤¾à¤ˆ बैदिक दरà¥à¤¶à¤¨ पनि à¤à¤¨à¤¿à¤¨à¥à¤›à¥¤
दरà¥à¤¶à¤¨à¤¹à¤°à¥‚ विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ à¤à¤ पनि हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤•à¥‹ मà¥à¤–à¥à¤¯ मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾ करà¥à¤® र पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤®à¤•à¤¾ सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¥¤ तà¥à¤¯à¤¸ सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° करà¥à¤®à¤•à¥‹ कारणबाट जिबातà¥à¤®à¤¾ जनà¥à¤®à¤®à¤°à¤£à¤•à¥‹ अननà¥à¤¤ चकà¥à¤°à¤®à¤¾ घà¥à¤®à¤¿à¤°à¤¹à¥‡à¤•à¥‹ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ धरà¥à¤®à¤•à¥‹ उदेशà¥à¤¯ तà¥à¤¯à¥‹ चकà¥à¤°à¤¬à¤¾à¤Ÿ मà¥à¤•à¥à¤¤ गरà¥à¤¨à¥ हो। बà¥à¤¦à¥à¤§ धरà¥à¤® पनि विशà¥à¤µà¤•à¤¾ चार पà¥à¤°à¤®à¥à¤– धरà¥à¤®à¤¹à¤°à¥à¤®à¤§à¥à¤¯à¥‡ à¤à¤• हो। यस धरà¥à¤®à¤•à¤¾ मà¥à¤–à¥à¤¯ मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾ पनि करà¥à¤® र पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤®à¤•à¤¾ सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤ नै हà¥à¤¨à¥, र धरà¥à¤®à¤•à¥‹ उदेशà¥à¤¯ पनि जनà¥à¤®à¤®à¤°à¤£à¤•à¥‹ चकà¥à¤°à¤¬à¤¾à¤Ÿ मà¥à¤•à¥à¤¤ गरà¥à¤¨à¥ नै हो।
à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ तà¥à¤¯à¤¸ समयका नाम चलेका गà¥à¤°à¥à¤¹à¤°à¥à¤•à¥‹ आशà¥à¤°à¤¾à¤®à¤®à¤¾ गà¤à¤° हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤•à¥‹ अधà¥à¤¯à¤¨ गरà¥à¤¨à¥ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤•à¥‹ लागि हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤²à¥‡ अपनाà¤à¤•à¥‹ शà¥à¤°à¤¬à¤£, मनन र निदिधà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤¨à¤•à¤¾ बिधिहरà¥à¤®à¤¾ उहाà¤à¤²à¥‡ कà¥à¤¨à¥ˆ शङà¥à¤•à¤¾ गरà¥à¤¨à¥ à¤à¤à¤¨, तर ततà¥à¤•à¤¾à¤²à¥€à¤¨ परिसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤®à¤¾ मानिसहरूलाई ती विधिहरू अपनाउन समà¥à¤à¤µ नà¤à¤à¤•à¥‹ यथारà¥à¤¥ बà¥à¤à¥à¤¨à¥ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ पूजा-पाठर करà¥à¤®à¤•à¤¾à¤£à¥à¤¡à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ मातà¥à¤° मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ गरà¥à¤¨ नसकिने तथà¥à¤¯ बà¥à¤à¥‡à¤ªà¤›à¤¿ मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤•à¥‹ सरल उपायको खोजीमा à¤à¤‰à¤Ÿà¤¾ पिपलको वृकà¥à¤·à¤®à¥à¤¨à¤¿ गà¤à¤° धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤®à¤¾ बसà¥à¤¨à¥ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ छ वरà¥à¤·à¤•à¥‹ अथक धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤ªà¤›à¤¿ पà¥à¤°à¥à¤£à¤¿à¤®à¤¾à¤•à¥‹ à¤à¤• रातà¥à¤°à¤¿à¤®à¤¾ उहाà¤à¤²à¤¾à¤ˆ आफà¥à¤¨à¥‹ खोजीको उतà¥à¤¤à¤° पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ à¤à¤¯à¥‹, अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ जà¥à¤žà¤¾à¤¨ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ आफूले पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ गरेको जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤•à¥‹ आधारमा सरà¥à¤µà¤¸à¤¾à¤§à¤¾à¤°à¤£à¤²à¥‡ पनि बà¥à¤à¥à¤¨ र अपनाउन सकà¥à¤¨à¥‡ अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤‚ग मारà¥à¤—को पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤¨ गरà¥à¤¨à¥ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤¨ गरà¥à¤¨à¥à¤à¤à¤•à¥‹ अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤‚ग मारà¥à¤— कालनà¥à¤¤à¤°à¤®à¤¾ बà¥à¤¦à¥à¤§ धरà¥à¤®à¤•à¥‹ नामबाट विशà¥à¤µà¤•à¥‹ पà¥à¤°à¤®à¥à¤– धरà¥à¤® बनà¥à¤¯à¥‹à¥¤
अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤‚ग मारà¥à¤— हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤®à¤¬à¤¾à¤Ÿ धेरै फरक छैन। à¤à¤‰à¤Ÿà¤¾ मà¥à¤–à¥à¤¯ à¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨à¤¤à¤¾ à¤à¤¨à¥‡à¤•à¥‹ आतà¥à¤®à¤¾ परमातà¥à¤®à¤¾à¤•à¥‹ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤®à¤¾ हो। अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤‚ग मारà¥à¤—मा à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ आतà¥à¤®à¤¾ परमातà¥à¤®à¤¾à¤•à¥‹ विषयमा कतà¥à¤¤à¤¿ पनि उलà¥à¤²à¥‡à¤– गरà¥à¤¨à¥ à¤à¤à¤¨à¥¤ उलà¥à¤²à¥‡à¤– नगरà¥à¤¨à¥à¤•à¥‹ कारण आतà¥à¤®à¤¾ परमातà¥à¤®à¤¾à¤•à¥‹ बारेमा ततà¥à¤•à¤¾à¤²à¥€à¤¨ परिवेशमा मानिसहरूलाई बà¥à¤à¤¾à¤‰à¤¨ गाहà¥à¤°à¥‹ थियो। तà¥à¤¯à¤¸ बेलाको समाजमा शिकà¥à¤·à¤¿à¤¤ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤¹à¤°à¥‚को सङà¥à¤–à¥à¤¯à¤¾ नगनà¥à¤¯ थियो र मारà¥à¤—दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¥‹ लागि गà¥à¤°à¥à¤¹à¤°à¥ पाउन पनि असमà¥à¤à¤µ जसà¥à¤¤à¥ˆ थियो। सरà¥à¤µà¥‹à¤šà¥à¤š गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥ वेदले परमातà¥à¤®à¤¾à¤²à¤¾à¤ˆ निरà¥à¤—à¥à¤£ र निराकार à¤à¤¨à¥‡à¤•à¥‹ छ, तर “नेती नेती†अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ “तà¥à¤¯à¥‹ होइन तà¥à¤¯à¥‹ होइन†मातà¥à¤° à¤à¤¨à¥‡à¤° परमातà¥à¤®à¤¾à¤•à¥‹ बारेमा सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ अनà¥à¤¯ केही à¤à¤¨à¥à¤¨ सकेको छैन। वेदले पनि सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ गरà¥à¤¨ नसकेको विषयमा à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ पनि केही बोलà¥à¤¨ चाहानॠà¤à¤à¤¨ र आफूले तय गरेको मारà¥à¤—को लागि आवशà¥à¤¯à¤• पनि ठानà¥à¤¨à¥ à¤à¤à¤¨à¥¤
हिनà¥à¤¦à¥ धरà¥à¤® अनà¥à¤¸à¤¾à¤° करà¥à¤®à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤¨à¤•à¥‹ कारण सकाम करà¥à¤® हो र तà¥à¤¯à¤¸à¤¬à¤¾à¤Ÿ मà¥à¤•à¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥‡ मà¥à¤–à¥à¤¯ उपाय निषà¥à¤•à¤¾à¤® करà¥à¤® हो, अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ फल पà¥à¤°à¤¤à¤¿ आसकà¥à¤¤à¤¿ नराखिकन करà¥à¤® गरà¥à¤¨à¥ हो। à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ करà¥à¤®à¤²à¤¾à¤ˆ गहिरेर विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£ गरà¥à¤¨à¥ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ मानिसको दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤•à¥‹à¤£, संकलà¥à¤ª, बाणी, आजीविका, पà¥à¤°à¤¯à¤¤à¥à¤¨ र कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤•à¤²à¤¾à¤ªà¤¹à¤°à¥à¤¬à¤¾à¤Ÿ उसको करà¥à¤® बनà¥à¤¨à¥‡ तर तिनीहरà¥à¤®à¤¾ समà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾ अपनाउà¤à¤¦à¤¾ करà¥à¤® नबनà¥à¤¨à¥‡ तथà¥à¤¯ बà¥à¤à¥‡à¤ªà¤›à¤¿ तà¥à¤¯à¤¸ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤¿à¤¤ छवटा मारà¥à¤—को पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤¨ गरà¥à¤¨à¥ à¤à¤¯à¥‹à¥¤ बेहोसिमा गरेका सबै कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤•à¤²à¤¾à¤ªà¤¹à¤°à¥à¤¬à¤¾à¤Ÿ पनि करà¥à¤® बनà¥à¤¨à¥‡ बà¥à¤à¥‡à¤ªà¤›à¤¿ अरà¥à¤•à¥‹ à¤à¤‰à¤Ÿà¤¾ मारà¥à¤— होस अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ जागरण समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤¿à¤¤ बनाउनॠà¤à¤¯à¥‹à¥¤ बà¥à¤¦à¥à¤§à¤•à¥‹ अरà¥à¤¥ नै जागेको वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ हो।धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤¦à¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ मातà¥à¤° मानिसलाई आफà¥à¤¨à¥‹ चैतनà¥à¤¯ सà¥à¤µà¤°à¥‚पको जà¥à¤žà¤¾à¤¨ हà¥à¤¨à¥‡ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¤à¥à¤µ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥‡ जसबाट पूरà¥à¤µ जनà¥à¤®à¤¦à¥‡à¤–ि संचित समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ करà¥à¤® मेटिà¤à¤° मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥‡à¤¹à¥à¤à¤¦à¤¾ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤²à¤¾à¤ˆ पनि थपेर मारà¥à¤—लाई पूरà¥à¤£à¤¤à¤¾ दिनॠà¤à¤¯à¥‹à¥¤
à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¤¾à¤ˆ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤•à¥‹ पà¥à¤°à¤£à¥‡à¤¤à¤¾ मानिनà¥à¤›, तर धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤•à¤¾ सà¥à¤¤à¥à¤°à¤§à¤¾à¤° à¤à¤¨à¥‡ à¤à¤—वानॠशिव हà¥à¤¨à¥à¤¹à¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ अपनाउनॠà¤à¤à¤•à¥‹ विपसना धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ पनि à¤à¤—वानॠशिवले सà¥à¤¤à¥à¤°à¤ªà¤¾à¤¤ गरà¥à¤¨à¥à¤à¤à¤•à¥‹ ११२ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ विधिहरू मधà¥à¤¯à¥‡ कै à¤à¤• हो।
अधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤¿à¤• विकासको लागि जागरणको आवशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾à¤¬à¤¾à¤°à¥‡ पहिला नै à¤à¤¾à¤—वत गीतामा उलà¥à¤²à¥‡à¤– छ। सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤ªà¥à¤°à¤œà¥à¤žà¤•à¥‹ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤®à¤¾ à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤²à¥‡ à¤à¤¨à¥à¤¦à¤¾ धेरै पहिला à¤à¤—वानॠकृषà¥à¤£à¤²à¥‡ उपदेश दिसकà¥à¤¨à¥à¤à¤à¤•à¥‹ छ। सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤ªà¥à¤°à¤œà¥à¤žà¤•à¥‹ अरà¥à¤¥ हो पूरà¥à¤£ होसमा रहनà¥, चेतनामा सà¥à¤¥à¤¿à¤° रहनà¥à¥¤ à¤à¤—वानॠकृषà¥à¤£ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥à¤¹à¥à¤¨à¥à¤› - सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤ªà¥à¤°à¤œà¥à¤ž वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ रातà¥à¤°à¤¿à¤®à¤¾ सबै पà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¿ निदायको समयमा पनि जागेको हà¥à¤¨à¥à¤› र दिनमा अरू सबै जागेको समयमा पनि निदाà¤à¤•à¥‹ जसà¥à¤¤à¥ˆ शानà¥à¤¤ र आननà¥à¤¦à¤¿à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ कृषà¥à¤£ à¤à¤¨à¥à¤¨à¥à¤¹à¥à¤¨à¥à¤› जागरणको तà¥à¤¯à¥‹ सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿à¤®à¤¾ पà¥à¤—ेको वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ मà¥à¤•à¥à¤¤ हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤
सनà¥à¤¤à¤¹à¤°à¥ à¤à¤¨à¥à¤¦à¤›à¤¨ मानिसहरू बेहोसमा रहेर नै पà¥à¤°à¤¾ जीवन बिताइरहेका हà¥à¤¨à¥à¤›à¤¨à¥¤ सनà¥à¤¤ गà¥à¤°à¥à¤œà¥‡à¤¬ अनà¥à¤¸à¤¾à¤° मानिस जीवनमा सरदर पाà¤à¤š मिनेट मातà¥à¤° होसमा रहेको हà¥à¤¨à¥à¤›à¥¤ ओशोले हिनà¥à¤¦à¥ दरà¥à¤¶à¤¨à¤•à¤¾ विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ पकà¥à¤·à¤®à¤¾ हजारौठघनà¥à¤Ÿà¤¾à¤•à¥‹ पà¥à¤°à¤¬à¤šà¤¨ दिà¤à¤° अधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤•à¥‹ वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• वà¥à¤¯à¤¾à¤–à¥à¤¯à¤¾ गरà¥à¤¨à¥à¤à¤à¤•à¥‹ छ। à¤à¤—वानॠकृषà¥à¤£ र à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§à¤•à¤¾ उपदेशहरà¥à¤²à¤¾à¤ˆ पनि सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ वà¥à¤¯à¤¾à¤–ा गरेर पà¥à¤°à¤¬à¤šà¤¨ दिनà¥à¤à¤à¤•à¥‹ छ। धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ विधिहरà¥à¤²à¤¾à¤ˆ पनि समसामयिक बनाउनॠà¤à¤à¤•à¥‹ छ। उहाà¤à¤²à¥‡ दिनà¥à¤à¤à¤•à¥‹ पà¥à¤°à¤¬à¤šà¤¨à¤•à¤¾ आधारमा ६५० à¤à¤¨à¥à¤¦à¤¾ बढी पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤•à¤¹à¤°à¥‚ छापिà¤à¤•à¤¾ छनà¥à¥¤ पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤• पà¥à¤°à¤¬à¤šà¤¨à¤®à¤¾ होस र धà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤•à¥‹ साधनालाई जोड दिनà¥à¤à¤à¤•à¥‹ छ। उहाà¤à¤•à¥‹ कà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤¿à¤•à¤¾à¤°à¥€ कदमबाट विशà¥à¤µà¤à¤°à¤¿ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ गरà¥à¤¨à¥‡à¤¹à¤°à¥à¤•à¥‹ सङà¥à¤–à¥à¤¯à¤¾ बढिरहेको छ। ओशोलाई अधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤¿à¤• जगतमा ठà¥à¤²à¥‹ अबातारको रूपमा मानिà¤à¤•à¥‹ छ। करमà¥à¤ªà¤¾ लामा समेतले ओशोलाई à¤à¤—वानॠबà¥à¤¦à¥à¤§ पछिको सबà¤à¤¨à¥à¤¦à¤¾ ठà¥à¤²à¥‹ अबतार हो à¤à¤¨à¥‡à¤•à¤¾ छनॠ।
Post Comments Using Facebook
Your Comments